रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे

PANCHAMUKHI-HANUMAN

PANCHAMUKHI-HANUMAN

हनुमान चालीसा पढ़ने का लाभ

बचपन से ही हमें सिखाया गया है कि अगर कभी भी मन अशांत लगे या फिर किसी चीज से डर लगे तो, हनुमान चालीसा पढ़ो। ऐसा करने से मन शांत होता है और डर भी नहीं लगता। हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का बड़ा ही महत्‍व है। हनुमान चालीसा पढ़ने से शनि ग्रह और साढे़ साती का प्रभाव कम होता है। हनुमान जी राम जी के परम भक्त हुए हैं। प्रत्येक व्यक्ति के अंदर हनुमान जी जैसी सेवा-भक्ति विद्यमान है। हनुमान-चालीसा एक ऐसी कृति है, जो हनुमान जी के माध्यम से व्यक्ति को उसके अंदर विद्यमान गुणों का बोध कराती है। इसके पाठ और मनन करने से बल बुद्धि जागृत होती है। हनुमान-चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति खुद अपनी शक्ति, भक्ति और कर्तव्यों का आंकलन कर सकता है।

हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ने का लाभ

1. बुरी आत्‍माओं को भगाए: हनुमान जी अत्‍यंत बलशाली थे और वह किसी से नहीं डरते थे। हनुमान जी को भगवान माना जाता है और वे हर बुरी आत्‍माओं का नाश कर के लोगों को उससे मुक्‍ती दिलाते हैं। जिन लोगों को रात मे डर लगता है या फिर डरावने विचार मन में आते रहते हैं, उन्‍हें रोज हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिये।

2. साढे़ साती का प्रभाव कम करे: हनुमान चालीसा पढ़ कर आप शनि देव को खुश कर सकते हैं और साढे साती का प्रभाव कम करने में सफल हो सकते हैं। कहानी के मुताबिक हनुमान जी ने शनी देव की जान की रक्षा की थी, और फिर शनि देव ने खुश हो कर यह बोला था कि वह आज के बाद से किसी भी हनुमान भक्‍त का कोई नुकसान नहीं करेगें।

3. पाप से मुक्‍ती दिलाए: हम कभी ना कभी जान बूझ कर या फिर अनजाने में ही गल्‍तियां कर बैठते हैं। लेकिन आप उसकी माफी हनुमान चालीसा पढ़ कर मांग सकते हैं। रात के समय हनुमान चालीसा को 8 बार पढ़ने से आप सभी प्रकार के पाप से मुक्‍त हो सकते हैं।

4. बाधा हटाए: जो भी इंसान हनुमान चालीसा को रात में पढे़गा उसे हनुमान जी स्‍वंय आ कर सुरक्षा प्रदान करेगें।

हनुमान चालीसाहनुमान जी की आरती हिंदी और इंग्लिश में।

Benefits of Hanuman Chalisa

 

श्री हनुमान जयंन्ती व्रत कथा

 

चैत्र शुक्ल पक्ष पूर्णिमा व्रत 

 

हनुमानजी और शनि देव जी का रिश्ता

 

श्री हनुमान जी के 108 नाम

 

हनुमान जन्मोत्सव के शुभकामना संदेश

 

श्री बजरंग बाण Shri Bajrang Baan In Hindi

 

हनुमानजी के मंत्र

 

रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे

 

श्री हनुमान चालीसा अर्थ सहित पार्ट-1

 

श्री हनुमान चालीसा अर्थ सहित पार्ट-2


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *